एलोवेरा के स्किन के लिए फायदे। benefits of alovera in hindi - Good News In Hindi

Last Updated: मंगलवार, दिसंबर 19, 2017

एलोवेरा के स्किन के लिए फायदे। benefits of alovera in hindi


एलोवेरा को समान्य नाम घ्रत कुमारी के नाम से भी जाना जाता हैं। हमारे रसोई में इतनी घरेलु चीजें है जो कि किसी न किसी रुप में स्वास्थ्य तथा सौन्दर्य के लिए लाभकारी सिद्ध होती हैं। इन प्राकृतिक तथा घरेलू चीजों में alovera का नाम सबसे पहले आता हैं। यह न सिर्फ हमारे रोगों से लडऩे में मदद करता हैं बल्कि यह त्वचा तथा बालों के लिए और भी लाभकारी औषधि बन जाती हैं। इसकी सहायता से हम बालों तथा त्वचा की अनेक समस्याओं को दूर कर सकते हैं, चाहे वह कितनी ही बड़ी समस्या क्यों न हो।





तेज धूप से न सिर्फ त्वचा की स्किन पर असर पड़ता हैं बल्कि यह शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी  घातक सिद्ध होती हैं। ऐसे में alovera एक जरूरी संसाधन बन जाता हैं। वैसे बाजारों में ऐसे कई product मिल जायेंगे जो इन सबसे निपटने में आपकी सहायता कर सकता हैं। यदि आपको natural तरीके से अपना इलाज करना हैं तो आप एलोवेरा को अपना सकते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही खून की कमी को दूर करता हैं। यह अंदरूनी सफाई के साथ रोगों से लड़ने में सहायता करता हैं।

सर्दियों में इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती हैं-
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन 12 उपस्थिति होता हैं। सर्दियों इनके गुणों की संख्या 75 पहुंच जाती हैं जिनमें 20 तरह के protein तथा 6 गुण शरीर के लिए बहुत उपयोगी साबित होते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें विभिन्न प्रकार के खनिज तथा पोषक तत्व उपस्थिति रहते हैं। यदि कोई पागलपन से गुजर रहा हैं तो यदि उसको एलोवेरा का सेवन कराया जाये तो निश्चिंत तौर पर वह जल्द ही ठीक हो जायेगा।
एलोवेरा की पत्तियों के रस को निकालकर लगाने से त्वचा चमकदार हो जाती हैं। इसे आप घर में लगा सकते हैं। यह एक ऐसा पौधा हैं जिसको कम पानी तथा सूर्य की किरणों में भी लगाया जा सकता हैं।






एलोवेरा के पत्ते का निचला हिस्सा औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप पत्तों को चौड़ाई से काट लीजिए फिर निचले हिस्से से निकले रस को निकालकर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा चमकदार बन जायेगी। मैं ये नहीं कह रहा कि पत्तियों के बिना काम ही नहीं बनेगा? इसके लिए आप एलोवेरा युक्त product भी ले सकते हैं जो कि आसानी से बाजारों में उपलब्घ भी हैं। आप आसानी से खरीदकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा के फायदेः

आंखो की जलन में: अक्सर यह देखा जाता है कि जो लोग ज्यादा देर तक कम्प्यूटर में काम करते है तो उनकी आंखे थोडा दुखने लगती है। आंखो में जलन होने का एक और कारण नींद का न पूरा होना भी है। यदि नींद न पूरी हुयी तो जाहिर सी बात है आखो में दर्द तो ह़ोगा ही।





आखो में दर्द होने पर क्या करे: 2 चम्मच एलो जेल को एक कप पानी में मिलाये तथा इससे आंखे अच्छी प्रकार से धोले। इस प्रयोग को करने से तुरन्त आंखो के दर्द मे आराम मिलता है।

  बालो के लिए: तेल के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से बाल चमकदार तथा मजबूत होते है। इसके रोजाना यूज से बालो की जड मजबूत तथा बाल चमकदार हो जाते है। अक्सर महिलाये बालो की समस्याये से जूझती रहती है। अगर इस प्रयोग को अजमाती है तो जरुर लाभ होगा।

 जोडो के दर्द: एलोवेरा जोडो के दर्द को दूर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर जोडो के दर्द वाले स्थान में इससे मालिश की जाये तो काफी हद तक यह जोडो का दर्द यह तुरन्त दूर कर देता है।





 जख्म भरने में: एलोवेरा का उपयोग जख्म भरने में भी किया जाता है। इसे जख्म वाले स्थान मे लगाने पर जल्द ही बडा से बडा जख्म भर जाते है। चाहे कितना भी अंदुर्नदी जख्म क्यो न लगे हो।

पिंपल्स दूर करने में: यह पिंपल्स दूर करने पर मदद करता है। पिंपल्स दूर करने के लिए पिंपल्स वाले स्थान पर एलोवेरा जैल लगाये। जल्द ही पिंपल्स मे लाभ मिलता है।

चेहरें के लिए best skin टोनर:
एलोवेरा चेहरें  की सफाई के लिए बेस्ट स्किन टोनर की तरह कार्य करता हैं। यदि आपके चेहरें में तेल की मात्रा अधिक हो तो आप बेशक एलोवेरा का प्रयोग कीजिए क्योंकि यह स्किन से तेल की मात्रा को कम करने में सहायता करता हैं तथा सभी  प्रकार की पिंपल्स को दूर करता हैं।
चेहरे पर झुर्रियां पड़नें से लोग बूढों  की तरह दिखने लगते हैं। यदि आप दैनिक दिनचर्या में एलोवेरा को शामिल करते हैं तो इसके दैनिक प्रयोग से झुर्रियां खत्म हो जाती हैं। इसके रोजाना मालिश से स्किन को टाइट करने में सहायता मिलती हैं।

त्वचा की नमी को बनाये रखने में सहायक-
Alovera त्वचा की नमी को बनाये रखने में सहायता करता हैं। इसके लिए सर्वप्रथम उचित मात्रा में गुलाब जल ले लीजिए तथा फिर इसमें थोड़ी सी एलोवेरा को मिलाकर एक साथ अच्छे प्रकार से मिला लीजिए। इसके बाद चेहरे में लगा लीजिए। थोड़ी देर में ही आपको इसका असर दिखने लगेगा और आपकी त्वचा में फिर से नमी आ जायेंगी।

चोट तथा जलन को दूर करता हैं-
Alovera में एंटीऑक्सीडेंट्स तथा एंटी फंगल जैसे आक्सीडेंट पाये जाते है जिससे इसे जले हुए स्थान पर लगाने से यह फुलके नहीं होने देता हैं। यह घाव के लिए अमृत की तरह कार्य करता हैं। इसे लगाने से बड़ा से बड़ा घाव जल्द ही भर जाता हैं। यह प्रग्रेंसी के दौरान स्टेच मार्क को दूर करने में भी सहायता करता हैं।

आइये चलिए एलोवेरा का फेसपैक बनाये-
चेहरे की सुन्दरता बनाये रखने के लिए यह फेसपैक अमृत की तरह कार्य करता हैं। यदि आप चाहतें हैं कि आपका चेहरा कील, मुहांसो से पूरी तरह आजाद रहे तो मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप इस फेस पैक को जरूर लगायें। इसे आप अपने घर पर ही बना सकते हैं, वो भी आसानी से बिना किसी झंझट के।
इसे बनानें के लिए सर्वप्रथम एक चम्मच हल्दी पाउडर ले फिर उसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध तथा उसमें कुछ गुलाब जल की बूंदे मिला ले, लो फेसपैक तैयार हैं और बस इसमें सिर्फ एलोवेरा मिलाने का काम रह गया हैं। तो आप समझ ही गये होंगे कि बस जो पाउडर अभी बनाया था उसमें सिर्फ एलोवेरा की कुछ बूंदे मिलानी है। अब इस फेस पैक को आप चेहरे तथा गले में लगा सकते हैं, जैसा कि चित्र में दिया गया हैं।


इस फेसपैक को लगाकर 20 मिनट बाद पानी से धोलें। इसे आप लगातार हफ्ते भर इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्ते भर में ही यदि आपके चेहरे में कील, मुहांसे हैं तो वो सब ठीक हो जाती हैं। आप यहां पर जरूर confusion में होगा कि एक दिन का बनाया फेस पैक 7 दिन तक लगाना हैं या रोज नया बनाना पडेंगा!.... यहां पर आप बिल्कुल confuse मत होइये मैं आपको step wise step समझाता हूं। देखो आप सभी जानते होगा कि generally दूध एक या दो दिन में खराब हो जाता हैं फिर सात दिन तक... आप मेरी बात समझ ही गये होगे कि मैं क्या कहना चाह रहा हूं। फिर ताजा बनाने में क्या हर्ज हैं।





एलोवेरा मास्क से टैनिंग की करे छुट्टी:
एलोवेरा मास्क बनाने के लिए एलोवेरा के रस में नींबू का रस मिला ले, ये लो एलोवेरा मास्क तैयार हैं। इसकी सहायता से आप टैनिंग दूर कर सकते हैं। एक बार इस उपाय को जरूर अजमाये।
All the best!

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो जरूर अपने दोस्तो से इस पोस्ट को जरूर शेयर करे ताकि सब तक ये जानकारी उपलब्ध हो सके।

2 टिप्‍पणियां:

  1. एलोवेरा के लाभ बताने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद । बेहद महत्वपूर्ण जानकारी ।

    उत्तर देंहटाएं