रविवार, अक्तूबर 08, 2017

सुबह जल्दी उठने के फायदे। Health benefits of walking early morning in hindi

subah jaldi uthane ke fayde-

दोस्तो सुबह उठने से आपको कई फायदे हो सकते हैं जिन्हें हम इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक पढ़ेगें। आज मेरा यही टाॅपिक हैं कि morning में जल्दी उठने से हमको क्या-2 फायदे हो सकते हैं। मैं जब भी अपनी मां को यह प्रार्थना करते हुए सुनता था कि हे भगवान हमें जल्दी उठने की ताकत देना। पहले मुझे यह बात खटकती थी कि इस एक लाइन में ऐसा क्या हैं जिसे मां रोज कहती हैं। उनके कहने का मतलब सिर्फ यही था कि सुबह उठने से शांति, शुकून तथा एकाग्रता मिलती हैं।

चलिए अब हम इनके फायदे को जानते हैं जिसके लिए लोग अक्सर परेशान रहते हैं।

1)- सुबह उठने से शांति मिलती हैं-
सुबह के समय को सबसे शांत पहर माना जाता हैं। न तो इस समय किसी प्रकार का शोरगुल रहता हैं और न ही किसी प्रकार की चहल-पहल क्योंकि इस समय अधिकतर लोग सोते रहते हैं। यदि आप विद्यार्थी हैं तो ये समय आपके लिए वरदान साबित हो सकता हैं क्योंकि इस समय आप बिना किसी टेंशन के पढ़ सकते हैं। इस समय शांति होने के कारण आपका मन पूरी तरह से एकाग्रचित्त हो जाता हैं और आपको आपका पढ़ा हुआ सबक जल्दी याद हो जाता हैं।

2)-  उच्च ऊर्जा स्तर-
   इस समय ऊर्जा का स्तर बहुत ज्यादा होता हैं। सुबह के समय यह सबसे ज्यादा होता हैं इसके बाद जितना दिन ढलता जायेगा, इसकी मात्रा भी  उतनी ही कम होती जायेगी। यानी शाम तक बहुत कम ही ऊर्जा बचती हैं। तो हुआ न सुबह उठने का जबर्दस्त फायदा क्योंकि आपके अंदर जितनी ज्यादा ऊर्जा होगी आप उस कार्य को उतनी ही चुस्ती तथा फुर्ती से करेंगे। यदि आप किसी आफिस में या किसी project में काम कर रहे हैं तो आप इस काम को आसानी से इस समय कर सकते हैं।

3)- exercise के लिए सबसे अच्छा समय-

अक्सर आपने सुना या देखा होगा कि जो भी योग गुरु योगा सिखाता हैं, वो हमेशा इस बात पर जोर देते नजर आते हैं कि यदि योग को सुबह किया जाये तो जल्दी ही फायदे नजर आने लगते हैं। उनके कहने का मतलब यह होता कि जब आप सुबह को व्यायाम करेगे तो अच्छे प्रकार से एकाग्रचित्त होकर करेगे। इस समय न तो ज्यादा शोरगुल होता हैं। ऐसे में आपका पूरा ध्यान आपके कार्य में होता हैं न कि दूसरो चीजो में। तो आपको पता ही चल गया होगा कि इस समय किया गये सभी कार्य super होते हैं।

4)- पूरा दिन शुकून तथा खुशी भरा रहता हैं-

जब आप देरी से उठते हैं तथा उसके बाद आॅफिस जाने की जल्दी में अपना सभी कार्य जल्दबाजी में करने लगते हैं। तो जल्दबाजी में मान लो आप से कोई कार्य छूट जाये और उसकी वजह से आपका boss आपको डाँट दे तो आपको कैसा feel होगा? शायद आपको बुरा फील होगा और उसकी वजह से आपका पूरा दिन भी खराब हो सकता हैं। तो क्या ऐसे में शुकून तथा खुशी रहेगी! नही न....
इसलिए हर हमेशा सुबह उठने की कोशिश करे। सुबह उठने से आपको ज्यादा वक्त़ भी मिल जाता हैं और आसानी से आप पूरा कार्य कर लेंगें।

5) एकाग्रता में जबरदस्त बृद्धि-
सुबह के समय न तो कोई शोर होता हैं न ही किसी प्रकार की हलचल! इस समय जो कोई भी जगता हैं उसकी एकाग्रता में जबर्दस्त इजाफा होता हैं। जब आप एकाग्रचित्त होकर कोई काम करते हैं तो वह काम पूरी तरह से successful निकलता हैं, फिर उसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती हैं। अंत: इस समय जगकर अपना काम कर ले। और यदि कोई आॅफिस में काम करता हैं तो उसके लिए इससे अच्छा समय नहीं हो सकता हैं। अगर आप अपनी एकाग्रता बढ़ाना चाहतें हैं तो इस समय जरूर जागे।

6)- Productive बनाती हैं-
सुबह के समय आप अगर जागते हैं तो आप proactive बनते हैं। इस समय न तो कोई शोर रहता हैं इसलिए इस समय सोचनें की शक्ति बहुत तेजी से काम करती हैं। जितना जल्दी आप सोचेंगे उतना ही जल्दी आप अपना निपटा लेगे। यदि आप सुबह किसी काम को करते हैं तो उसको करने में लगा समय, शाम में वही काम को किये गये कार्य से कई गुना कम समय में कर लेंगें। यानी आप पहले से ज्यादा इस समय productive या सक्रिय हो जाते हैं। यदि आप सुबह जल्दी जगने तथा रात को जल्दी सोने के नियम का पालन करते हैं तो आप अपने सम्पूर्ण कार्य को आधे दिन में निपटा लेंगें।

7)- अच्छी नींद के लिए सुबह जागना जरूरी-
  यदि आप गहरी तथा शुकून भरी नींद लेना चाहतें हैं तो आपको सुबह जल्दी जरूर जागना चाहिए। इससे आपकी नींद की quality में भी बृद्धि होती हैं। यह वैज्ञानिकों के द्वारा भी किये गये एक रिसर्च में देखा गया तो उन्होंने देखा कि सुबह देर से जगने वालो के मुकाबले सुबह जो जल्दी जागते हैं, रात के समय ज्यादा गहरी  नींद लेते हैं। अत: सुबह जल्दी जगिये जिससे आपको रात में गहरी नींद आयेगी और पूरा दिन तरोताजगी से गुजरेगा।

8)- अवसाद के लिए रामबाण इलाज हैं, सुबह जगना-
लंदन में हुए गये कुछ समूहो के अध्ययन में पाया गया कि जो देर से जगते हैं उनमें अवसाद सुबह जगने वालो से तीन गुना अधिक होता हैं। यानी सुबह जब आप जल्दी जगते हैं तो इससे अवसाद में राहत मिलती हैं। जब आप देर से जगते हैं तो आप अपने कार्य को करने में जल्दबाजी में करने में लग जाते हैं और आपके आत्मविश्वास में कमी होती हैं क्योंकि जब आप देर से जगते हैं तो योजना नहीं बना पाते हैं।

9)- सुबह जल्दी जगने से खुशी का एहसास होता हैंं-
कई खोजो से पता चला हैं कि जो लोग सुबह जल्दी जगते हैं वे उन लोगों के मुकाबले अधिक सकारात्मक होते हैं जो सुबह को देर से जगते हैं। जितना अधिक आपके दिमाक में सकारात्मक बिचार आयेगे, उतनी ही अधिक आप काम के प्रति आत्मविश्वास महसूस करेगे। जिससे आपको खुशी का एहसास होगा। यदि आप इस समय को अपनी कसरत के लिए चुने तो आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। एक रिपोर्ट में बताया गया कि जो लोग सुबह जल्दी जगते हैं उनकी दिनचर्या भी  जल्दी शुरु हो जायेगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें