मंगलवार, अक्तूबर 10, 2017

7 दिन में वजन कैसे बढ़ाये। How to gain weight in 7 days in hindi


7 Day me wajan kaise badhaye-

आजकल आधे से ज्यादा लोग अपने कम weight के कारण परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर आधे लोग high weight से परेशान हैं। एक fit body पाना बड़ा मुश्किल काम होता हैं। इसके लिए न जाने कितने नियमो का पालन करना पड़ता हैं।



यदि आप भी अपने कम वेट के कारण परेशान हैं जिसे सामान्य तौर पर दुबलापन के नाम से जाना जाता हैं, तो परेशान मत होइये ओर इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये आपको निश्चिंत ही लाभ मिलेगा। हम यहां पर कुछ ऐसे उपाय बतायेंगे जिनको अपनाकर 100% आप अपना वजन बढ़ा लेंगें। इसकी मैं पूरी गारंटी लेता हूं, बस आपको मेरे बताये गये उपायो का अच्छी तरह से पालन करना होगा।

1)- Excercise करके weight gain करना-

वजन बढ़ाने में योग, आसन तथा प्राणायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आप सोंच रहे हैं कि ज्यादा खाना खाकर तथा आराम करके आप मोटे हो सकते हैं या वजन बढ़ा सकते हैं तो यह आपको बता दूं कि ऐसे में सिर्फ चर्बी ही बढ़ेगी और चर्बी बढाकर आपको मिलेगा क्या?... सिर्फ बिमारियों का ढेर।
तो ऐसे उपाय का क्या फायदा?

व्यायाम से मेरा मतलब यहां physical activities से हैं। जब आप मेहनत करेगे तो आपको automatically भूख लगेगी। जब भूख लगेगी तभी तो खाना खायेंगे कि ऐसे ही, नही न?
आदमी को जब भूख लगती हैं तो उसे हर चीज स्वादिष्ट लगने लगती हैं। जब भोजन स्वादिष्ट लगेगा तभी तो पेट भर कर कोई खायेगा। अब मान लो आपने कुछ ज्यादा खाना खा भी  लिया तो आप physical activities तो कर ही रहे हैं जिससे आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी भी इकट्ठा नहीं होगी।

यानी व्यायाम यहां पर दो काम कर रहा हैं। पहला कि आपका पाचन बढ़ रहा हैं और दूसरा कि शरीर को maintain किये हुए हैं या चर्बी इकट्ठा नहीं होने दे रहा हैं। फौजी लोगों को यही टिप्स दी जाती हैं कि दो रोटी में इतनी ताकत होती हैं कि यह आपका शरीर फौलाद कर सकती हैं, बशर्ते आपका हाजमा सही हो या पाचन तंत्र सही हो।

यह वजन increase करने के लिए सबसे best idea हैं जो आप सही तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं। 7 से 15 दिन इस प्रयोग को अपनाकर देखिये आपको जरूर फायदा होगा।
खाना खाने से तुरन्त पहले हल्का व्यायाम ही करे।



2)- protein तथा fate को दे उचित स्थान-

प्रोटीन तथा वसा का स्थान व्यायाम के बाद दूसरा आता हैं। इससे बनी हुई चीजों को खाकर आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं।
इसके लिए ऐसी चीजें ही खाये जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन तथा वसा हो। यदि आप शाकाहारी हैं तो आप दूध मक्खन तथा पनीर को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें उचित मात्रा में प्रोटीन तथा वसा पाया जाता हैं।
यदि मांसाहार हैं तो अंडा तथा मटन को शामिल कर सकते हैं। दालो में भी ये उचित मात्रा में ये मिल जाते हैं।

3)- नियमित भोजन करे न कि एक बार में-

आप तेजी से shortcut से वजन बढाना चाहतें हैं तो आपको बता दूं कि इसका कोई shortcut नहीं होता हैं, भले ही कुछ लोग इसके लिए दिलासा दिलाते हैं। वजन बढाना कोई खेल नहीं हैं कि एक दिन में आप पहलवान बन जायेंगे। इसके लिए नियमित नियमो का पालन करना पड़ता हैं। कुछ लोग वजन बढाने के पीछे इतने पागल हो जाते हैं कि एक बार में पूरा पेट इतना खाना ठूस लेते हैं कि दुबारा उनका खाने का मन ही नहीं करता हैं और इतना सारा भोजन जल्दी पच भी  नहीं पाता हैं। इससे पाचन तंत्र में जोर पड़ता हैं।

अत: इस गलत तरीके को न अपनाये बल्कि टुकड़ों के रूप में भोजन करे, वो भी ठोड़ी-2 मात्रा में। यदि आप तीन बार 3-3 रोटी खाते हैं तो उसे पांच बार में 2-2 करके खाइये। इससे पहले के मुकाबले ज्यादा फायदा होगा। so नियमित रूप से भोजन करिये न कि एक साथ।

4)- स्नैक्स से भी वजन बढा सकते हैं-





स्नेक्स भी  वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता हैं। इसे आप भोजन के बीच ले सकते हैं। इसके अंतर्गत समोसे, सैंडविच तथा बिस्कट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो सूखे मेवे जैसे- काजू, किशमिश तथा छुआरा का भी प्रयोग कर सकते हैं।

5)- नींद के बिना वजन बढ़ाना मुश्किल हैं-

यदि आप वजन बढ़ाना चाहतें हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी हैं। आप सोच रहे होगे कि नींद में ऐसा क्या हैं जिससे वजन बढ़ेगा?
इसके पीछे reason यह हैं कि नींद metabolism को बढ़ाता हैं जो कि पतले लोगों में कमजोर होती हैं। इसी कारण उनका वजन नहीं बढ़ पाता हैं। कम से कम आठ घंटे की नींद सबको लेना ही चाहिए। अगर आपको नींद ही नहीं आती तो कुछ योगासन करके आप आसानी से अच्छी नींद ले सकते हैं।
अब मैं यहां पर इसके बारे में तो ज्यादा वर्णन नहीं करुंगा नहीं तो आर्टिकल बहुत बड़ा हो जायेगा। इसे आप net से ढूंढ सकते हैं।
"नींद उतनी ही जरुरी हैं जितना की जीवन जीने के लिए हवा और पानी की आवश्यकता होती हैं।"

6)- ज्यादा मात्रा में जल पीये-

जितना ज्यादा आप जल पीयेंगे उतने ही ज्यादा मात्रा में विषैले पदार्थ शरीर सें बाहर निकलेंगे। यदि आप जिम या शारीरिक कसरत करते हैं तो भारी मात्रा में जल जरूर पीये क्योंकि इससे आपके पास व्यायाम करने की ताकत मिलेगी।
किसी ने सच ही कहा हैं जल ही जीवन हैं। पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि इससे पाचन दुरुस्त होने के साथ ही शारीरिक फुर्ती भी मिलती हैं। तो पानी को बिल्कुल मिस न करे।

7)- चिंता छोड़कर खुश रहना सीखे- 




दुनिया की सबसे बड़ी औषधि खुश रहना हैं। यदि आप खुश रहना सीख गये तो किसी और औषधि कि क्या आवश्यकता?
यदि आप किसी बात को लेकर चिंता में डूबे रहते हैं तो इसका साफ मतलब हैं कि आप खुश नहीं हैं। यदि आप खुश नहीं हैं या चिंता मुक्त नहीं हैं तो आप मोटे नहीं हो सकते हैं। एक कहावत हैं कि कभी एक हाथ ताली नहीं बजती हैं। यानी अगर आपको स्वस्थ्य रहना हैं तो आपको चिंता को सदा के लिए बाॅय बोलना पड़ेगा। अत: खुशी रहने की आदत डाले। इससे अनमोल चीज दुनिया में कोई नहीं हैं।

यदि फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा हैं तो हमें कमेंट में जरूर बताये। आयुर्वेदिक नुस्खों के लिए इस पेज को regular check करिये जल्द ही हम इस पेज में इन नुस्खों को डालकर update करेगे।

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