सर्दी में खायें ये आहार, दो कदम दूर रहेगी बिमारी। winter tips - Good News In Hindi

Last Updated: गुरुवार, दिसंबर 14, 2017

सर्दी में खायें ये आहार, दो कदम दूर रहेगी बिमारी। winter tips

दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि अब सर्दी स्टार्ट हो गयी है। ऐसे में अब शरीर में ज्यादा बिमारी आने के चांस भी बढ़ जाते है। इस मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही गंभीर परिणाम दे सकते है। अंत: अब आपको शरीर का ज्यादा ख्याल करने की जरूरत है।




हर कोई यहीं चाहता कि उसका शरीर हमेशा स्वस्थ रहे पर इसके लिए यह कह देना काफी नहीं है कि मेरा शरीर स्वस्थ रहे। इसके लिए न जाने कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं। चलिये कुछ ऐसे उपाय जानते है जो आपके स्वस्थ के लिए लाभदायक हो।
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सर्दी में करे इन आहारों का सेवन-

1)- बैगन-
बैगन को सर्दियों का राजा भी आप कह सकते है। यह दिखने में जरूर छोटा सा होता है मगर इन पर बहुत ज्यादा स्वस्थ लाभ छिपे हुए है। यह कई रोगों की छुट्टी करने में भी मदद करता है। यह मुख्य रूप से डायबीटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। यह डायबीटीज से इसलिए लड़ने में मदद करता है क्योंकि इसमे कम मात्रा में या न के बराबर कार्बोहाइड्रेट होता है।




इसमें अन्य प्रकार के भी मिनरल तथा विटामिन भी होते है। इनमें और पोषक तत्त्वों में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम तथा पोटैशियम तथा काॅपर जैसे कई तत्व उपस्थिति रहते हैं। अंत: आप बैगन का सेवन बढ़ाकर अपना स्वास्थ्य बनाये रख सकते हैं।

2)- सिंघाडा- 
सिंघाडा बालों को मजबूत तथा चमकदार बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में जिंक तथा बिटामिन बी तथा ई होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते है जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, मैंगनीज, पोटैशियम तथा खनिज तत्व मौजूद होते है जो कि शरीर को उच्च ऊर्जा प्रदान करते हैं।




अगर आप शरीर स्वस्थ रखना चाहतें हैं तो आप सिंघाडे का सेवन कर सकते है। यह कैल्शियम तथा आयोडीन की कमियों को दूर करता है। यह ब्लडप्रेशर को भी  रोकता है।

3)- आॅवला

आॅवलें को आप सुगर फ्री आहार भी कह सकते है क्योंकि इसमें न के बराबर सुगर होता है। आॅवले को विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पायी जाती है। आॅवले की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका सेवन करने वाला जल्दी बूढा नहीं होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो बूढा होने से रोकने में मदद करता है। यह पाचन तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर उपस्थिति होता है।

आॅवले को खाने से ऊर्जा का संचार भी बढ़ता है। इसके निरन्तर सेवन से आंखो तथा लीवर की समस्याओं से निजात पायी जा सकती है। यह असमय पकने वाले बालों को रोकने में भी मदद करता है। यह मजबूत दांत पाने के लिए भी लाभदायक है। अगर आप स्वस्थ तथा मजबूत दांत पाना चाहतें है तो रोज एक आंवले का सेवन करिये।
यह कोलेस्टेरॉल की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है।

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